यह एक ऐतिहासिक फ़िल्म है। जो अच्छी तरह से किक मारती है, बीच में फड़फड़ाती है और फिर चरमोत्कर्ष में कुछ अच्छे घूंसे मारती है।

पीरियड ड्रामा या ऐतिहासिक थकान नामक एक स्थिति इसमें है। इस फ़िल्म का उद्देश्य भारतीयों पर गर्व करना है, जो हमें अतीत में वापस ले जाती है, 17 वीं शताब्दी के अंत तक, जब हम “सोने के चिडिया” हुआ करते थे, तब तक  “बाहरी ताक़त” (विदेशी आक्रमणकारियों) ने आकर हमें अलग कर दिया।  फिल्म की शुरुआत में एक वॉयसओवर कहता है, “हम आपके हैं पर गुन्हगार हैं।  (हम अपनी ही मातृभूमि में दोषी हो गए)।”  हालाँकि, मराठा सम्राट शिवाजी के सबसे बहादुर जनरलों में से एक, तानाजी मालुसरे के जीवन के काल्पनिक (अस्वीकरण के कारण) और एक हास्य-पुस्तक है, जो काम करने का प्रबंधन करती है आंशिक रूप से।

1670 में ताना जी (अजय देवगन) अपने बेटे रेबा की शादी की तैयारी में व्यस्त है, जब उसे शिवाजी (शरद केलकर) के लिए मिशन पर जाने के लिए यह सब एक तरफ छोड़ना पड़ता है और मुगलों से मराठों के लिए कोंधना किले को फिर से हासिल करना पड़ता है।  औरंगज़ेब द्वारा दक्षिण भारत में मुग़ल विस्तार के आधार के रूप में रणनीतिक किले का उपयोग करने की योजना का एक हिस्सा है और यह किला उनके राजपूत अधिकारी उदयभान राठौड़ (सैफ अली खान) के नियंत्रण में है।

अजय देवगन की उड़ान के साथ चीजें अच्छी तरह से किक करती हैं।  जल्द ही यह सब एक के बाद एक लड़ाई के सेट का टुकड़ा बन जाता है। गीत-और-नृत्य के अतिरिक्त, सभी को 3 डी में बनाया गया है जो इस फ़िल्म को तेजी से बढ़ता है, सैन्यवादी ध्वनि, विशेष रूप से घमासान।  भगवा (गेरू / केसर) रंग पर बहुत कुछ खेला जाता है, मराठा सेना के भीतर कुछ षडयंत्रकारी असंतोष, औरंगजेब और ईरान के शाह के बीच मानव शतरंज का खेल लेकिन खूंखार इस्लामोफोबिया निहित है, हालांकि पूरी तरह से दूर नहीं किया गया है।

 भव्य पैमाने और निष्पादन के बावजूद, बीच में एक निश्चित एन्नुई स्थापित होना शुरू हो जाता है।  हालाँकि, जलवायु के क्रम में चीजें फिर से प्रभावी रूप से सामने आती हैं।  कोंढाना के खड़ी पहाड़ी किले की स्केलिंग, उदयभान के साथ ताना जी की गति, लड़ाई और जीत के बाद आखिरी हड़ताल।  यह कुछ इस प्रकार के सामूहिक कैथारिस और एड्रेनालाईन रश के लिए ही काम करता है।

 नायक और खलनायक सुविधाजनक चरम सीमा पर बैठे नजर आते हैं। अजय देवगन उपयुक्त रूप से कुशल है क्योंकि वह कुछ भी गलत नहीं कर सका है फ़िल्म में ।  लेकिन उदयभान (सैफ) को अलाउद्दीन खिलजी की व्याख्या मिलती है, शायद औरंगजेब के साथ उसके जुड़ाव के कारण।  सैफ अली खान उन्मत्त, अशिक्षित चरित्र को निभाते हैं।  कमल (नेहा शर्मा) नामक लड़की के प्रति उसके प्रेम के रास्ते में आने वाली वर्ग राजनीति के बारे में बैकस्टोरी का एक संकेत अब उसकी कैद में विधवा के रूप में है।  इसने अपनी खलनायकी को एक अच्छा संदर्भ दिया जा सकता है, लेकिन यहां एक्टिंग का धागा लटका हुआ है।  शरद केलकर एक सुंदर और प्रतिष्ठित शिवाजी के रूप में काम करते हैं, जैसा कि हमने उन्हें इतिहास की किताबों और अमर चित्र कथाओं में अपनी पत्नी के माध्यम से जाना है।  और महिलाएं – शिवाजी की माँ राजमाता जीजाबाई (पद्मावती राव) और ताना जी की पत्नी सावित्री (काजोल) – से अपेक्षा की जाती है कि पुरुष सहमति के रक्षक होने के अलावा उनकी कोई भूमिका नहीं होगी।

 अपनी रेटिंग – ढाई स्टार

 

तेजस पूनिया
श्रीगंगानगर (राजस्थान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *