आधुनिककाल के प्रमुख आलोचक हैं. इन्होंने मध्यकालीन हिंदी साहित्य को अपनी आलोचना का विषय बनाया, जिसमें सर्वाधिक महत्व संत साहित्य को दिया. ‘नव निबंध ‘, ‘हिंदी काव्यधारा में प्रेम प्रवाह’, ‘मध्यकालीन प्रेम साधना’, ‘कबीर साहित्य की परख’, ‘संत साहित्य की परख’, ‘संत साहित्य की भूमिका’, ‘संत काव्य’, ‘संत साहित्य की रूपरेखा’, ‘संत साहित्य के प्रेरणास्रोत’, ‘उत्तरी भारत की संत परंपरा’, इत्यादि के द्वारा हिंदी आलोचना को समृद्ध करने में योगदान दिया. इनसे पूर्व भी संत साहित्य पर आलोचनात्मक कार्य हो चुके हैं परंतु किसी का भी अध्ययन इतना गहन वव्यापक नजर नहीं आता. आचार्य रामचंद्र शुक्ल की आलोचना दृष्टि संतो के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित दिखाई पड़ती हैं. सगुण भक्ति को अत्यधिक महत्व देने के कारण शुक्ल जी निर्गुण संतो का मूल्याङ्कन निष्पक्ष होकरनहीं कर पाये हैं. आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी जी कबीरदास को हिंदी साहित्य में प्रतिष्ठित करने का प्रयत्न करते हैं और इसी माध्यम से संत साहित्य को भी हिंदी साहित्य में स्थान दिलाने में सफलता प्राप्त करते हैं.वे उनकी साधना पद्धति पर लगे विदेशी प्रभाव के आरोप का खंडन अपनी परम्परावादी दृष्टि से करते हैं तथा उसे प्राचीन काल से चली आ रही भारतीय परंपरा का अंग सिद्ध करते हैं. संत साहित्य के परिप्रेक्ष्य में सबसेसंतुलित  दृष्टिकोण आचार्य परशुराम चतुर्वेदी का ही दिखाई देता है. ये सर्वाधिक भिन्न दृष्टिकोण से मध्यकालीन संत साहित्य का मूल्याङ्कन करते हैं. इनकी आलोचना दृस्टि किसी भी परंपरा या पूर्वाग्रह से मुक्त है.नर्मदेश्वर चतुर्वेदी के शब्दो में ” विद्वान् लेखक ने संत साहित्य का अध्ययन परंपरागत पद्धति की लीक से हटकर पूर्वाग्रह रहित स्वतंत्र दृष्टि से की है.”1 इन्होंने तटस्थ होकर शोधपरक व वैज्ञानिक दृष्टि का सहारालेकर संत साहित्य का अध्ययन किया है. इस क्षेत्र में इनके अप्रतिम योगदान के सन्दर्भ में नर्मदेश्वर चतुर्वेदी ने कहा है- ” अग्रज श्री आचार्य परशुराम चतुर्वेदी ने बड़ी धुन एवं लगन के साथ-साथ संत साहित्य केविविध अंगो तथा अवयवों को उजागर किया है.”2 इन्होंने संत साहित्य के उस अंग को अपनी आलोचना का विषय बनाया जिसको कतिपय आलोचकों ने पर्याप्त महत्व नहीं दिया इनकी आलोचना अन्य आलोचकों कीभांति मध्यकालीन संत कवियों की केवल सामाजिकता की भावना तथा विद्रोह तक ही सिमित नहीं है वरन उनके कवित्व पर भी व्यापक प्रकाश डाला है. इन्होंने संतों के संगठन और पंथ निर्माण की प्रवृत्ति तथा संतसाहित्य को विकसित करने वाले तत्वों का भी सम्यक अध्ययन किया है.

            आचार्य परशुराम चतुर्वेदी हिंदी संत साहित्य का अध्ययन तत्कालीन समय में प्रचलित अन्य काव्य प्रवृत्तियों से समता या भिन्नता दर्शाने के लिए नहीं कर रहे थे, बल्कि संत परंपरा में समय-समय परआने वाले बदलाव की विवेचना करना इनका ध्येय था. इसलिए उन्होंने हिंदी साहित्य के प्रचलित कल विभाजन के अनुसार मध्यकालीन साहित्य का अध्ययन करने की अपेक्षा अपनी वैज्ञानिके दृष्टि का परिचय देते हुएसंत परंपरा का नया काल विभाजन प्रस्तुत करते हैं जो इस प्रकार है-

(१) प्रारंभिक युग- सं. १२०० – १५५० वि.

(२) मध्ययुग ( पूर्वार्ध )- सं. १५५० – १७००वि.

(३) मध्ययुग ( उत्तरार्ध ) – सं. १७०० – १८५०वि.

(४) आधुनिक युग – सं. १८५०वि. –

                    यह कल विभाजन हिंदी साहित्य के काल विभाजन से थोड़ा भिन्न है. जैसा कि स्पष्ट है आचार्य चतुर्वेदी संत परंपरा की शुरुआत सं. १२००वि. से मानते हैं लेकिन इन्होंने संत परंपरा की वास्तविक शुरुआत कबीरदास से माना है जिनका समय पंद्रहवी शताब्दी में पड़ता है. इनके पहले के संतों को ये पथ प्रदर्शक मात्र के रूप में देखते हैं – ” दो सौ वर्षो तक के संत अधिकतर पथ – प्रदर्शक के रूप में हीआते हुए दीख पड़ते हैं. विक्रम की पंद्रहवीं शताब्दी में कबीर साहब का आविर्भाव हुआ, जिन्होंने सर्वप्रथम संत – मत के निश्चित सिद्धांतों के प्रचार – प्रसार, विस्तार के साथ एवं  स्पष्ट शब्दों में आरम्भ किया.”3इनके द्वारा किया गया यह काल विभाजन मनमाना नहीं है. संत परंपरा में आने वाले बदलावों को ध्यान में रखकर यह काल विभाजन किया गया है. यह बदलाव संप्रदाय व संगठन बनाने की पवृत्ति, संत मत केप्रचार प्रसार में आने वाले परिवर्तन, विषय व कथन शैली में आने वाले परिवर्तनों के आधार पर किया गया है. प्रारंभिक युग में जयदेव से लेकर धन्ना तक के सभी संत आ जाते हैं. इस काल के संतों ने संप्रदाय वसंगठन बनाने की प्रवृत्तियों का विरोध किया व अपनी सच्ची अनुभूतियों का वर्णन अपनी मातृभाषा में बिना किसी लाग – लपेट के की.

          मध्ययुग ( पूर्वार्द्ध ) में जम्भनाथ, गुरु नानक, शेख फरीद, गुरु अंगद, गुरु अमरदास, संत सिंगा जी, भीषण जी, रामदास, धर्मदास, दादूदयाल, गुरु अर्जुनदेव, संत गरीबदास, हरिदास निरंजनी, इत्यादिप्रसिद्ध संत हुए . यह काल प्रारंभिक युग से कई बातों में भिन्न है. प्रारंभिक युग में संत मत का प्रधान केंद्र कशी हुआ करता था जिसका स्थान इस काल में पंजाब ने ले लिया. इस युग की सबसे बड़ी विशेषता यह हैकी इस समय संतों की बनियों को लिखित रूप में सुरक्षित रखा जाने लगा और पंथ निर्माण की प्रारंभिक झलक मिलने लगती है. गुरु नानक ने अपने वचनों के प्रसार के लिए पंथ बनाया, दादूदयाल का ‘दादूपंथ’  (राजस्थान), मध्य प्रदेश में ‘कबीरपंथ’, ‘उत्तर प्रदेश में ‘मलूकपंथ’, तथा राजस्थान में संत जम्भनाथ द्वारा ‘विश्नोई संप्रदाय’ की स्थापना.

           मध्ययुग ( पूर्वार्द्ध ) में प्रचार कार्य में वृद्धि हुई. चतुर्वेदी जी संतों की विभिन्न पंथों व सम्प्रदायों के विषय में शोधपरक दृष्टि से अध्ययन करते हैं तथा यह सिद्ध करते हैं कि इस काल में सम्प्रदियकताजैसे तत्व हावी हो गए थे. चतुर्वेदी जी के अनुसार संतों ने इस काल में स्वयं को सगुण के अवतारवाद से जोड़ा जससे सभी धर्मों की एकसामान बातों की ओर सबका ध्यान गया. सांप्रदायिकता व भिन्नता जैसे तत्वों केप्रवेश के बाद भी संतों ने अपने मौलिक उद्देश्य को कभी नहीं छोड़ा. इस समय हिंदी साहित्य में रीतिकालीन शृंगारपरक रचनाएं बहुतायत में हो रही थी और शब्दों के सजावटी उपकरणों का प्रयोग बहुत बढ़ गया थाजिससे इस युग का संत साहित्य भी प्रभावित हुआ और साहित्यिक दृष्टि से उत्कृष्ट काव्य इस युग में लिखे गए. इस युग में सुन्दरदास जैसे संत कवि विषय व कथन शैली दोनों को पर्याप्त महत्व देते हैं. आचार्यपरशुराम चतुर्वेदी ने इस काल की व्याख्या निम्न शब्दों में करते हैं- ” यह काल संतों में समन्वय की प्रवृत्ति, साम्प्रदायिकता की भावना तथा साहित्यिक अभिरुचि में वृद्धि आ जाने के कारण विविध साहित्य निर्माण कीदृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण हो गया और यह संत- साहित्य का स्वर्णयुग कहलाने योग्य हैं”4 लेकिन, इसी के साथ वे आगे यह भी कहते हैं की कथन शैली की दृष्टि से यह काल कितना ही उत्कृष्ट क्यों न हो सहृदयता और सरलता के मामले में वह भक्तिकालीन संत साहित्य की बराबरी नही कर सकता. वे कहते हैं-“यदि संतों की ऊँची पहुँच, कदापि उनके हृदय की सरलता और भाव गाम्भीर्य के ही विचार से देखा जाये तोयह काल पूर्वार्द्ध से बढ़ाकर कदापि नहीं कहा जाएगा.”5

          आचार्य चतुर्वेदी के काल विभाजन के अनुसार संत साहित्य का आधुनिक काल सं. १८५०वि. से होता है जो अंग्रेजों के आगमन का काल है. इस काल का संत साहित्य तत्कालीन समाज – सुधार आंदोलनोंसे प्रभावित रहा हो इससे इंकार नहीं किया जा सकता. इन प्रभावों का विस्तृत विश्लेषण हमें इनकी आलोचना में नहीं मिलता परंतु इन्होंने इन सामाजिक- धार्मिक सुधार आंदोलनों का प्रभाव संत साहित्य पर स्वीकारकिया है. इस काल के संत साहित्य की विशेषता आचार्य जी ने इन शब्दों में व्यक्त की है-” इस काल के संतों की कृतियों में संतुलित विचारों के साथ- साथ एक अपूर्व गाम्भीर्य एवं भावोन्माद भी लक्षित होता है जोअत्यंत गहन व पक्की अनिभूति के कारण संभव हो सकता है और जिससे आकृष्ट व प्रभावित हो जन कुछ भी कठिन नहीं है.”6 इनके द्वारा इस काल के संत कवियों की भाव, विषय व कथन की तुलना कबीर आदिसंतों से किया गया है.

          आचार्य चतुर्वेदी जी ने हिंदी संत साहित्य को संत कवियों की व्यक्तिगत अनुभूति का साहित्य मानते हैं जिसमें मनुष्य की मूल प्रवृत्तियों का चित्रण मिलता है. इसमें आदर्श को व्यवहार में लाने की बात कीजाती है और किसी भी प्रकार की कृत्रिमता लक्षित नहीं होती. “संत साहित्य का मुख्य उद्देश्य मनुष्य मात्र की मूल प्रवृत्ति को भावधारा से निमग्न कर देना रहा है जिससे मानव जीवन में चरितार्थ किया जाय.”7 इसकाल का संत साहित्य अपने काल में प्रचलित साहित्यिक प्रवृत्तियों से तो प्रभावित रहा ही हैं साथ ही नाथ, सिद्ध, वैष्णव, सूफी, आदि से भी प्रभावित रहा है. ” संतों ने सांसारिक विडंबनाओं के विषय में कथन करतेसमय उसे पूर्ण रूप से अपनाया. इन्होंने सिद्धों, मुनियों तथा नाथपंथियों की भांति सर्वजन सुलभ प्रतीकों का सहारा लेने तथा जन – भाषा में ही सब कुछ कह डालने की प्रणाली को अंगीकार किया.”8 इसी प्रकार भक्तिपद्धति में वैष्णव व सूफियों का प्रभाव पड़ा है. दाम्पत्य भाव की उपासना या साधना पद्धति में चतुर्वेदी जी संत कवियों पर सूफियों का प्रभाव देखते हैं, परंतु उसमें ऐसे तत्त्व भी है जो संतों को सूफियों से भिन्न वभारतीय ठहराते हैं. जैसे सूफियों को अपने आराध्य को स्त्री रूप में मनना तथा सूफियों का अपनी भक्ति- भावना की अभिव्यक्ति के लिए प्रेम कथा जैसे प्रतीकों का प्रयोग तथा संत कवियों में परकीया प्रेम के स्थान परपतिव्रत की भावना देखने को मिलती है, ” संतों के इस प्रेम में जहाँ पतिव्रत की भावना बनी रहती थी और उनकी अनुभूति की तीव्रता को तीव्रतर करने में एकनिष्ठता की सहायता मिलती थी, वहां सूफियों के पुरुषप्रेमी के लिए केवल अपनी इच्छा शक्ति की दृढ़ता ही सहायक होती थी.”9 इन्होंने भावों और विषय के स्तर पर संत काव्य और उपनिषद में समानता की बात की है- ” उपनिषद साहित्य के सात – साथ संत साहित्यका कई बातों में साम्य दीख पड़ता है. इन दोनों में सबसे बड़ी समानता विषयगत है. उपनिषदों का प्रमुख विषय आध्यात्मिक अनुभूति संबंधी बातों की चर्चा है.”10

              इन्होंने संत साहित्य में अनुभूति की प्रधानता को स्वीकार किया है तथा अन्य सभी विशेषताओं यथा- भाषा की दुरूहता, रहस्यवाद, मुक्तक काव्य की रचना आदि को इसी से जोड़कर देखा हैं. संतकवियों पर प्रायः उनकी रहस्यवादी भावना के कारण विदेशी साहित्य से प्रभावित मन जाता है तथा उनकी समीक्षा उसी रूप में की जाती रही है परंतु यहाँ परशुराम चतुर्वेदी इसका कारण कवियों की तीव्र अनुभूति कोमानते हैं. उनके अनुसार, ” संतों की रचनाओं के सम्बन्ध में जिस रहस्यवाद की चर्चा की जाती है, वह स्वानुभूति की अस्फुट अभिव्यक्ति के ही कारण अस्तित्व में आता है. परमतत्व की प्रत्यक्ष अनुभूति होने केकारण तद्विषयक अभिव्यक्ति का अस्पष्ट एवं अधूरे रूप में ही होना संभव है.”11 इसी प्रकार जहाँ कहीं इन्होंने अपने सतगुरु के साक्षात्कार या स्वानुभूति की बात करते हैं वहां भाषा इनका साथ नहीं दे पाती और वहअटपटी हो जाती है. संतों द्वारा मुक्तक को प्रधानता दी गयी है इसका कारण आचार्य चतुर्वेदी जी इनके द्वारा रचित साहित्य में भौतिक वस्तुओं या विवरण का अभाव मानते हैं.

         परशुराम चतुर्वेदी जी कहते हैं कि संतों का उद्देश्य काव्य या पद्य रचना करना कभी नहीं रहा और न ही यश प्राप्ति का लोभ उनके मन में रहा. निम्न वर्ण का होने के कारण इन्हें पंडितोंकि सभा में बैठनेका कभी अवसर नहीं मिला इसलिए इनका साहित्य हमें काव्यत्व की दृष्टि से अन्य कवियों कि तरह दोष रहित नहीं मिलता. इनके अनुसार संतों के काव्य का विषय सदा स्वानुभूति ही रही है इसलिए उन्होंने प्रकृतिचित्रण पर इतना ध्यान नहीं दिया क्योंकि ये मात्र सत पुरुष को ही सत्य मानते है उसके अतिरिक्त सब माया है. इनके अनुसार संतों ने जहाँ कहीं भी प्रकृति का चित्रण किया भावावेश के कारण ही है और प्रकृति सदाअपने आलंबन रूप में ही प्रस्तुत हुई है उसका अलग से वर्णन नहीं किया है.

          आचार्य चतुर्वेदी संतों कि सधुक्कड़ी भाषा के विषय में भी विचार करते हैं. इनके अनुसार संतों कि भाषा में कई स्थानीय बोलियों का पुट मिलता है जिसके कई कारण इन्होंने बताये हैं. पहला कारण संतों केघुमक्कड़ी प्रवृत्ति को माना है. संत जहाँ भी उपदेश देते थे वहां की स्थानीय भाषा के शब्दों के प्रयोग का प्रयत्न करते थे जिसके कारण इनकी भाषा में कई बोलियों के शब्द आ गए और दूसरा यह कि बाद के भक्तोंद्वारा इनकी वाणियों का संकलन करने के क्रम में मौखिक परंपरा का सहारा लिया गया जिसके कारण इसमें अन्य अनेक भाषा के शब्द शामिल हो गए तथा कुछ विकृति इसके संकलनकर्ताओं द्वारा भी लायी गयी.

           मध्यकालीन संत कवियों द्वारा उलटवाँसियों का प्रयोग मिलता है. इनके अनुसार इस उलटवाँसी का प्रयोग किसी साधन व अनुभूति कि चर्चा करते समय हुई है. इनसे प्रयोग के विषय में चतुर्वेदी जी कामत है कि ” उन्हें अपनी बातें अधिकतर ऐसे सर्वसाधारण के बीच प्रकट करनी पड़ती थी जो उनके अनुसार सहज एवं सीधे मार्ग का त्याग कर हास्यास्पद विडंबनाओं के फेर में पड़े रहा करते थे और जिन्हें कुछ गहराईतक सोचने का अभयास डालना आवश्यक हो गया था.”12 इनके अनुसार ” अपने भावों कि अभिव्यक्ति के लिए इन्होंने अन्य अनेक शैलियों के अतिरिक्त उलटवाँसियों को भी प्रचलित समझकर अपना लिया था.”13

          चतुर्वेदी जी के अनुसार संत साहित्य शांत रस प्रधान है परंतु विषय के अनुसार उसमें प्रायः सभी रसों के उदहारण मिल जाते हैं. अलंकारों का प्रयोग इनके अनुसार जनसाधारण में रोचकता लाने के लिएकिया गया था. इनकी आलोचना दृष्टि कि सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इन्होंने कहीं भी किसी विचारधारा या अपने मोह को हावी नहीं होने दिया है. कबीरदास इनके प्रिय संत कवि रहे हैं जिन्हें वे संत काव्य का केंद्रमानते हैं और यहाँ तक कि उन्होंने ‘उत्तरी भारत की संत परंपरा’ में उन्ही कवियों को स्थान दिया जो कही न कही कबीरदास से प्रभावित रहे हैं. उन्होंने स्वीकार किया है- ” संत परंपरा के अन्तर्गत सम्मिलित कियेजाने वाले संतों का चुनाव करते समय सबसे अधिक ध्यान स्वभावतः उन लोगों कि ओर ही दिया है जिन्होंने प्रत्यक्ष या परोक्ष ढंग से कबीर साहब अथवा उनके किसी अनुयायी को अपना पथ – प्रदर्शक माना है.”14उक्त उद्धरण से आलोचक कि दृष्टि में कबीरदस का महत्व सिद्ध हो जाता है परंतु यह दृष्टि कहीं भी किसी अन्य कवि के प्रति उपेक्षा का कारण नहीं बनती है.

        इन्हने संत कवियों की विशेषताओं को अलग – अलग करके नहीं देखा है वरन सम्पूर्ण संत साहित्य के मौलिक विशेषता के आधार पर परख है. पहले के संत कवियों की भाषा परिनिष्ठित नहीं थी जबकि बादके संतों ने काव्य के शैली पक्ष पर भी ध्यान दिया और उसे परिष्कृत भी किया. इनकी दृष्टि में अपने काल की साहित्यिक प्रवृत्तियों से प्रभावित होना संतों की मौलिक विशेषता है परंतु ध्यान रहे की यह प्रभाव केवलबहरी आवरण पर पड़ता है आंतरिक कलेवर पर नहीं. चतुर्वेदी जी के अनुसार संत साहित्य मनोरंजन लिए नहीं, अपनी वर्ण्य विषय की तीव्र अनुभूति व मत – प्रचार की अभिलाषा से लिखा गया है जिसमें उन्होंने समाजमें प्रचलित शोषण व सामंतवादी तत्वों का विरोध किया है. इनके अनुसार आधुनिक कल में उन्हीं काव्य – कृतियों को समाज द्वारा स्वीकार किया जाएगा जो जन सामान्य की रूचि को संतुष्ट कर सके. परंतु, इसकाअर्थ यह नहीं है कि इन्होंने संत साहित्य को प्रगतिवादी आलोचना दृष्टि से व्याख्यायित करने कि कोशिश की है. इनका स्पष्ट कथन है- ” प्रगतिवादी कवि जहाँ सभी बातों पर आर्थिक एवं राजनितिक दृष्टियों से विचारकरता है, वहां संत कवि उन्हें किसी आध्यात्मिक दृष्टिकोण तथा आत्मनिरीक्षण से ही देखते हैं. आजकल के कवि जहाँ वर्ग संघर्ष के उपर्युक्त भावों को प्रदर्शित करना चाहते हैं. वहां वे लोग सदा अभिन्नतामूलक निर्वैरभाव को ही प्रश्रय देते हैं. प्रतिकूल परिस्थिति में जहाँ प्रगतिवादी कवि समाज – विश्लेषण का सहारा लेता है, वहां संत कवि आत्मनिरीक्षण का आश्रय लेता है.xxxxxxx प्रगतिवादी कवि अपने जिस उद्देश्य कि पूर्तिसामाजिक प्रभुत्व के बल पर करना चाहता है, उसी की सिद्धि संत कवि व्यक्तित्व के पूर्ण विकास द्वारा देखना चाहता है.”15

         अतः कहा जा सकता कि आचार्य परशुराम चतुर्वेदी ने मध्यकालीन संत साहित्य की समीक्षा एकदम भिन्न दृष्टि से की है जो इन्हें संत साहित्य के आलोचकों से भिन्न स्थान प्रदान करती है. संत साहित्य केएक – एक विषय पर, संतों के जीवन – परिचय तथा प्रचलित अनुश्रुतियों आदि का खंडन अथवा समर्थन तर्क द्वारा ही करते हैं तथा सभी सूचनाओं को तर्क की कसौटी पर कसकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुँचते हैं.इन्होंने संत साहित्य कि आलोचना के सन्दर्भ में अपनी वैज्ञानिक, शोधपरक व तटस्थ आलोचना दृष्टि का परिचय दिया.

सन्दर्भ ग्रन्थ –

१. संत साहित्य की परख – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. ६; भारती भण्डार, इलाहाबाद,  १९८२ ई.

२. संत साहित्य की परख – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. ५; भारती भण्डार, इलाहाबाद,  १९८२ ई.

३. संत काव्य – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. १३१; किताब महल, इलाहाबाद १९५२ ई.

४. संत काव्य – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. १३५; किताब महल, इलाहाबाद १९५२ ई.

५. संत काव्य – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. १३५; किताब महल, इलाहाबाद १९५२ ई.

६. संत काव्य – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. ५१३; किताब महल, इलाहाबाद १९५२ ई.

७. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ.२९; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

८. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. १५; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

९. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. ७७; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

१०. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी,पृ २१; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

११. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. 73; भारती भण्डार, इलाहाबाद १९८४ ई.

१२. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ. १०९; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

१३. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, पृ.१०९; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

१४. उत्तरी भारत की संत परंपरा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, भूमिका; साहित्य भवन प्रा. लि. 2014 ई.

१५. संत साहित्य की रूपरेखा – आचार्य परशुराम चतुर्वेदी, १२६; भारती भण्डार, इलाहाबाद ,१९८४ ई.

कु.किरण त्रिपाठी
शोधार्थी
दिल्ली विश्वविद्यालय

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