साल 2019 में लगभग 100 से भी ऊपर फ़िल्में रिलीज हुई। कुछ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती नजर आईं तो कुछ ने दिलों में जगह बनाने की कोशिश की। आज हम साल 2019 की कुछ ऐसी ही चुनिंदा फिल्मों की चर्चा करेंगे जिन्होंने किसी न किसी कारण से या तो सिनेमाई संसाधनों का दुरुपयोग किया या फिर वो जिन्होंने सिनेमा को एक नया आयाम और एक नई कहानी दी। सबसे पहले बात करें हाउसफुल 4 की तो यह एक \कॉमेडी फिल्म है, जिसे फरहाद समजी द्वारा निर्देशित और नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट के तहत साजिद नाडियाडवाला द्वारा निर्मित किया गया है। यह फिल्म हाउसफुल फ्रैंचाइज़ी की चौथी किस्त है। और इसमें अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, बॉबी देओल, कृति सनोन, पूजा हेगड़े और कृति खरबंदा जैसे कलाकारों की टुकड़ी है।

चूँकि फिल्म आधी साजिद खान द्वारा निर्देशित की गई थी, जिन्होंने पहली दो किश्तों का निर्देशन भी किया था, लेकिन शूटिंग के दौरान फरहाद समजी ने मी टू के आरोपों के कारण इसे बदल दिया था। नाडियाडवाला ने फिल्म को सबसे ज्यादा बजट वाली भारतीय कॉमेडी फिल्म होने का दावा किया था। यह कहानी 1419 से 2019 तक 600 वर्षों की अवधि के पुनर्जन्म पर आधारित है। यह फिल्म भारत में 25 अक्टूबर 2019 को दीवाली के अवसर पर समीक्षकों से नकारात्मक समीक्षाओं के साथ रिलीज हुई थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर काफ़ी सफल रही। इसके बाद बारी है कबीर सिंह की। कबीर सिंह एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है जो संदीप वांगा द्वारा लिखित और निर्देशित है। यह उनकी अपनी तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी (2017) का रीमेक है। सिने 1 स्टूडियोज और टी-सीरीज़ द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित, फिल्म में शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी हैं। कपूर ने एक सर्जन कबीर सिंह का किरदार निभाया है जो अपनी प्रेमिका के चले जाने पर आत्म-विनाश में सर्पिल हो जाता है।

इसी साल अनुजा चौहान द्वारा लिखित उपन्यास पर फिल्म द जोया फैक्टर आधारित है। यह जोया सिंह सोलंकी नाम की एक राजपूत महिला के बारे में है, जो एक विज्ञापन एजेंसी में एक कार्यकारी के रूप में अपनी नौकरी के माध्यम से भारतीय क्रिकेट टीम से मिलती है और एक भाग्यशाली बन जाती है। और 2011 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम के लिए आकर्षण। कमांडो 3 भी इसी साल रिलीज हुई जिसकी कहानी कुछ ऐसी है कि मुंबई पुलिस के अधिकारियों ने 3 युवा आतंकी संदिग्धों को गिरफ्तार किया और उनसे पूछताछ करने की कोशिश की, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली। करणवीर सिंह डोगरा “करण” को पुलिस की मदद करने के लिए बुलाया जाता है, लेकिन संदिग्धों में से एक खुद को मारता है।

जंगली साल 2019 में रिलीज होने वाली एक ऐसी फिल्म रही जिसने जानवरों के प्रति हमारे मन और शैदाई दिलों में सिनेमा के प्रति एक संवेदनशीलता जागृत की। चक रसेल द्वारा निर्देशित यह एक एक्शन एडवेंचर फिल्म है। इस फिल्म की संक्षिप्त सी कहानी यह है कि दीपंकर नायर एक हाथी अभयारण्य चलाता है लेकिन चीजें खराब हो गई हैं क्योंकि शिकारी अक्सर अपने तुस्क के लिए हाथियों को मार रहे हैं। उनका बेटा राज, मुंबई में एक वेट अपनी माँ की 10 वीं पुण्यतिथि के लिए आता है और अपने बचपन के जानवरों भोला और दीदी से दोस्ती करता है। एक शिकारी, केशव, भोला के विशाल tusks पर नज़र रखता है जो अच्छे पैसे ला सकता है। केशव भोला को उसके तुस्क के लिए मारता है और उसे बचाने की कोशिश करने वाले दीपंकर को भी मार डालता है। दीपांकर के अंतिम संस्कार में पुलिस पहुंचती है और उसे शिकारी के साथ होने का झूठा इल्जाम लगाती है और इसके लिए राज को भी दोषी मानती है।
जजमेंटल है क्या हिंदी भाषा की ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जिसे प्रकाश कोवेलामुदी द्वारा निर्देशित किया गया है, जिसमें कनिका ढिल्लन ने पटकथा पर राजकुमार राव और कंगना रनौत की भूमिका निभाई है। एकता कपूर द्वारा निर्मित, यह फिल्म भारत में 26 जुलाई 2019 को रिलीज़ हुई थी। इसकी कहानी कुछ इस तरह थी। बॉबी एक अमीर युवती है जो मुंबई में अकेली रहती है और डबिंग कलाकार के रूप में काम करती है। बचपन में, उसने अपने माता-पिता के बीच लड़ाई में हस्तक्षेप किया था, जिससे उन्हें अपनी मृत्यु के लिए छत से गिरना पड़ा। जब एक व्यक्ति उसे काम करते हुए छूता है, तो वह उसकी नाक को चाकू से मारकर प्रतिक्रिया करती है। दो साल बाद बॉबी अपनी मेड के साथ रहना शुरू करती है। बॉबी सीता के चरित्र में खुद को खोजना शुरू कर देती है।

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा फिल्म साल 2019 की सर्वश्रेठ फिल्मों में से एक रही। यह एक भारतीय हिंदी भाषा की आने वाली रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन शेली चोपड़ा धर ने किया है। पटकथा गजल धालीवाल द्वारा लिखी गई थी, जिसकी कहानी 1919 के उपन्यास ए डमसेल इन डिस्ट्रेस इन पी० जी० वोडहाउस द्वारा लिखी गई थी। इसमें अनिल कपूर, सोनम कपूर, राजकुमार राव और जूही चावला और सहायक भूमिकाओं में सीमा पहवा, बृजेन्द्र काला, अलका कौशल, अक्षय ओबेरॉय और रेजिना कैसेंड्रा थे। फिल्म स्वीटी चौधरी की कहानी है, जो एक समलैंगिक है, और वह अपने रूढ़िवादी और पारंपरिक पंजाबी परिवार में आने की कोशिश करती है। यह फिल्म वास्तविक जीवन के पिता और बेटी अनिल कपूर और सोनम कपूर के बीच की पहली फिल्म है और रेजिना कैसेंड्रा ने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया है।

सोनचिरिया फिल्म समीक्षकों द्वारा सबसे अधिक सराही गई फिल्मों में से एक है। यह एक्शन फिल्म है अभिषेक चौबे और सह-लिखित और निर्देशित, सुशांत सिंह राजपूत, भूमि पेडनेकर, मनोज बाजपेयी, रणवीर शौरी और आशुतोष राणा अभिनीत यह फिल्म पर्दे पर खूब कमाल दिखाती है। इस फिल्म के संवाद पूरी तरह से बुंदेली बोली में हैं। फिल्म की कहानी चंबल घाटी की नदियों में स्थापित है। यह 1975 में डकैतों की कहानी बताता है, जिन्होंने खुद को बागियों का बागी कहा।

खानदानी शफाखाना कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन नवोदित निर्देशक शिल्पी दासगुप्ता ने किया है और इसमें सोनाक्षी सिन्हा और बादशाह ने अभिनय किया है। सहायक कलाकारों में वरुण शर्मा और अन्नू कपूर शामिल हैं। फिल्म एक मध्यम वर्गीय पंजाबी लड़की, बबीता “बेबी” बेदी (सोनाक्षी सिन्हा द्वारा अभिनीत) के बारे में है जो एक मेडिकल प्रतिनिधि और घर में एकमात्र कमाने वाली के रूप में काम करती है। एक दिन उसे अपनी बेशुमार दौलत विरासत में मिली और उसे बेचने के लिए छह महीने तक फर्टिलिटी क्लिनिक चलाना पड़ा वरना वह अपना सबकुछ खो देती। उसे इस समाज की कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा जो महिलाओं के प्रति रूढ़िवादी है।

धारा 375 भारतीय हिंदी भाषा की कोर्ट रूम ड्रामा फिल्म है, जिसे कुमार मंगत पाठक, अभिषेक पाठक और एससीआईपीएल द्वारा निर्मित है, जिसे मनु गुप्ता द्वारा लिखा गया है और अजय बहल द्वारा निर्देशित है। यह भारत में भारतीय दंड संहिता की धारा 375 पर आधारित है। इस फिल्म में अक्षय खन्ना, ऋचा चड्ढा और राहुल भट हैं।

दबंग 3 प्रभु देवा द्वारा निर्देशित 2019 की भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन कॉमेडी फिल्म है, और सलमान खान फिल्म्स और अरबाज खान प्रोडक्शंस के अपने बैनर के तहत सलमान खान और अरबाज खान द्वारा निर्मित है। फिल्म 2012 की फिल्म दबंग 2 की अगली कड़ी है और दबंग फिल्म श्रृंखला की तीसरी किस्त है। फिल्म की पटकथा सलमान खान, प्रभु देवा और आलोक उपाध्याय ने लिखी है। कहानी मध्य प्रदेश राज्य में स्थापित की गई है। इस फिल्म में सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा और अरबाज खान, सुदीप के साथ पिछली फिल्म से अपनी भूमिकाएं दोहराई हैं।

पानीपत: द ग्रेट बेट्रेअल आशुतोष गोवारीकर द्वारा निर्देशित 2019 की भारतीय हिंदी भाषा की महाकाव्य युद्ध फिल्म है। यह पानीपत की तीसरी लड़ाई के दौरान हुई घटनाओं के बारे में है। फिल्म में अर्जुन कपूर, संजय दत्त और कृति सनोन मुख्य किरदार में हैं। इस फिल्म की कहानी 18 वीं शताब्दी में, मराठा साम्राज्य अपने क्षेत्रीय चरम पर पहुंच गया था, पर आधारित है। हालाँकि, उनकी खुशी कम रहती है क्योंकि अफगान राजा अहमद शाह अब्दाली ने भारत पर कब्ज़ा करने की योजना बनाई और मराठा पेशवा नानासाहेब सदाशिव राव भाऊ को किसी भी कीमत पर रोकने का आदेश देते हैं, इस प्रकार दोनों सेनाओं के बीच पानीपत की तीसरी लड़ाई होती है।

वाय चीट इंडिया 2019 भारतीय हिंदी भाषा की अपराध ड्रामा फिल्म है, जो सौमिक सेन द्वारा लिखित और निर्देशित है। फिल्म भारतीय शिक्षा प्रणाली की वास्तविकता को दिखाते हुए शुरू होती है और बच्चों को उनके माता-पिता द्वारा डॉक्टर या इंजीनियर बनने के लिए दबाव डाला जाता है। कोटा जहां शिक्षा का सबसे बड़ा केंद्र है वहाँ सत्येंद्र दुबे (सत्तू) नाम का एक लड़का किराए के घर में रहता है और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सेंध लगाने के लिए अपनी कोचिंग कर रहा है। अपनी कोचिंग के बाद, वह उत्तर प्रदेश के जौनपुर में अपने घर लौटता है, जहाँ वह अपने माता-पिता, बड़ी बहन नूपुर दुबे और दादी के साथ रहता है। प्रवेश परीक्षा का दिन आता है और सत्तू अपना पेपर अच्छी तरह से लिखते हैं। जब नतीजे निकलते हैं, तो सत्तू 287 पायदान पर होता है।

पति पत्नी और वो मुदस्सर अज़ीज़ द्वारा निर्देशित और रेणु रवि चोपड़ा द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। यह फिल्म 1978 की इसी नाम की फिल्म की रीमेक है और इसमें कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर और अनन्या पांडे मुख्य भूमिकाओं में हैं।

मर्दानी 2 गोपी पुथ्रान द्वारा निर्देशित और यशराज फिल्म्स के तहत आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है। यह 2014 की फिल्म मर्दानी का सीक्वल है और इसमें रानी मुखर्जी ने एसपी शिवराज शिवाजी रॉय की अपनी भूमिका को दोहराते हुए दिखाया है। सच्ची बलात्कार और हत्या की घटनाओं से प्रेरित, कहानी शिवानी का अनुसरण करती है जो एक 21 वर्षीय बलात्कारी (विशाल जेठवा द्वारा निभाई गई) के खिलाफ जाती है।

पल पल दिल के पास एक 2019 की भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक फिल्म है, जो सनी देओल द्वारा निर्देशित और सनी साउंड्स प्राइवेट लिमिटेड और ज़ी स्टूडियो द्वारा निर्मित है। यह फिल्म 20 सितंबर 2019 को रिलीज़ हुई थी। सहार सेठी (साहेर बम्बा), दिल्ली से एक वल्गर, कैम्प उजी ढार द्वारा आयोजित एकल ट्रेकिंग यात्रा की समीक्षा करने के लिए मनाली जाता है, जो करण सहगल (करण देओल) द्वारा चलाया जाता है। वह सोचती है कि अत्यंत महंगी एकल यात्रा एक घोटाला है और वह शिविर के मालिक को बेनकाब करेगी। यात्रा अंत में समाप्त होती है, करण साहेर को हवाई अड्डे पर छोड़ता है और दोनों एक दूसरे को अलविदा कहते हैं।

मरजावां मिलाप जावेरी द्वारा निर्देशित और रितेश देशमुख, सिद्धार्थ मल्होत्रा, तारा सुतारिया और रकुल प्रीत सिंह द्वारा अभिनीत एक 2019 भारतीय हिंदी-रोमांटिक रोमांटिक एक्शन फिल्म है। सह-निर्माता भूषण कुमार ने फिल्म को “एक हिंसक, नाटकीय प्रेम कहानी” के रूप में वर्णित किया। तीन बार रिलीज़ की तारीख बदलने के बाद, फिल्म को भारत में 15 नवंबर 2019 को रिलीज़ किया गया। इस फिल्म की कहानी इत्ती सी है कि रघु स्थानीय ठग नारायण अन्ना का एक वफादार गुंडा है जो मुंबई में पानी माफिया को नियंत्रित करता है। रघु पर उसके पिता की निर्भरता विष्णु के साथ अच्छी तरह से नहीं बैठती है, जिसका परिसर केवल उसके छोटे कद से अधिक है, क्योंकि वह केवल तीन फीट लंबा है। जब रघु ज़ोया के लिए पड़ता है, एक मूक रूप से इच्छुक कश्मीरी लड़की जो बच्चों को संगीत सिखाती है, तो विष्णु अपने पिता के सबसे पसंदीदा गुंडे को बदनाम करने के लिए इसका इस्तेमाल करने का मौका देता है। विष्णु गैतोंडे (उनके पिता के दुश्मनों में से एक) का अपहरण कर लेता है।

बाला अमर कौशिक द्वारा निर्देशित और दिनेश विजान द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की सामाजिक समस्या कॉमेडी फिल्म है। आयुष्मान खुर्राना बाला के रूप में कानपुर में रहते हैं, जो कानपुर के रहने वाले एक युवा हैं, जो पुरुष पैटर्न गंजापन से पीड़ित हैं, और यह कहानी उनके आत्मविश्वास और सामाजिक दबाव की कमी के बारे में है जो समय से पहले होने वाले बाल्डिंग के साथ आती है। भूमि पेडनेकर, यामी गौतम, जावेद जाफरी, सौरभ शुक्ला और सीमा पाहवा सहायक भूमिकाओं में हैं। फिल्म कानपुर में खुलती है, जहां 10 वर्षीय छात्र एक बालिग शिक्षक को छेड़ते हैं। बालमुकुंद “बाला” शुक्ला, एक लोकप्रिय बच्चा, चिढ़ाता है। बाला ने स्टूडेंट और डार्क-कॉम्प्लेक्स लतिका से नोट्स उधार लिए और उन्हें प्रभावित करने के लिए फेयर-स्किन वाली श्रुति को अपने पास से निकाल दिया। जब लतिका उसे बाहर बुलाती है, तो बाला उसे गहरे रंग की त्वचा के लिए बेरिकेट करता है। कथा वर्णन करती है कि समाज अन्य उपलब्धियों पर, विशेष रूप से विवाह में सुंदरता और निष्पक्ष त्वचा को कैसे महत्व देता है। फिल्म बाला के साथ समाप्त होती है, अब शांति से, अपने गंजेपन के साथ, त्वचा की गहरी सुंदरता और जीवन के अर्थ के बारे में एक नई कॉमेडी दिनचर्या कर रही है।

नोटबुक सलमान खान द्वारा निर्मित और नितिन कक्कड़ द्वारा निर्देशित सलमान खान द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय हिंदी-रोमांटिक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। इसमें जहीर इकबाल और प्रनूतन बहल प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह ज़हीर इकबाल और प्रनूतन बहल दोनों की पहली फ़िल्म है। फिल्म 2014 की थाई फिल्म टीचर्स डायरी की रीमेक है। यह एक युवा सेवानिवृत्त सेना अधिकारी की कहानी बताता है, जो इसे बंद होने से बचाने के लिए अपने पिता के स्कूल में पढ़ाता है। उन्हें दराज में रह गई अपनी डायरी को पढ़कर पिछले शिक्षक से प्यार हो गया। यह फिल्म 29 मार्च 2019 को रिलीज़ हुई थी और इसे आलोचकों की मिश्रित प्रतिक्रिया मिली है।

बटला हाउस रितेश शाह द्वारा लिखित और निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है। 2008 में हुए बटला हाउस एनकाउंटर मामले से प्रेरित होकर, फिल्म में जॉन अब्राहम ने मृणाल ठाकुर के साथ अभिनय किया। अब्राहम का किरदार संजय कुमार उस पुलिस अधिकारी संजीव कुमार यादव से प्रेरित है, जिसने मुठभेड़ में अहम भूमिका निभाई थी। कहानी एनकाउंटर को दिखाती है और इसके बाद, देशद्रोही नफरत और पोस्टट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर से जूझते हुए, भगोड़ों को पकड़ने के लिए संजय के संघर्ष और एनकाउंटर को फर्जी साबित करने के लिए एक नकली नहीं था।

पागलपंती अनीस बज़्मी द्वारा निर्देशित 2019 की भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन कॉमेडी फिल्म है, जिसे भूषण कुमार और कृष्ण कुमार द्वारा टी-सीरीज के बैनर तले कुमार मंगत पाठक और अभिषेक पाठक के साथ पैनोरमा स्टूडियो के बैनर तले निर्मित किया गया है। फ़िल्म में अनिल कपूर, जॉन अब्राहम, इलियाना डिक्रूज़, अरशद वारसी, उर्वशी रौतेला, पुलकित सम्राट, कृति खरबंदा और सौरभ शुक्ला जैसे कलाकारों की मुख्य भूमिकाएँ हैं।

साहो एक 2019 भारतीय एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे सुजीत द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है। इसका निर्माण वामसी कृष्ण रेड्डी, प्रमोद उप्पलपति और भूषण कुमार ने यूवी क्रिएशन्स और टी-सीरीज़ के अपने संबंधित बैनर के तहत किया था। हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक साथ फिल्माया गया, इसमें प्रभास और श्रद्धा कपूर ने पूर्व भारतीय हिंदी और दक्षिण भारतीय सिनेमा में बाद की शुरुआत के साथ अभिनय किया। फिल्म एक शक्ति के संघर्ष में फंसे एक विशाल आपराधिक सिंडिकेट का अनुसरण करती है, जो उनके नेता की मृत्यु के बाद होता है, जबकि सभी खुफिया एजेंसियां अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल एक बार और सभी के लिए करती हैं।

लुका छुपी लक्ष्मण उतेकर द्वारा निर्देशित एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। मडॉक फिल्म्स के तहत दिनेश विजान द्वारा निर्मित, यह कार्तिक आर्यन और कृति सनोन को अभिनीत करता है और एक टेलीविजन रिपोर्टर की कहानी बताता है जो अपने हेडस्ट्रोंग इंटर्न के साथ सहवास करता है। अराजकता तब बढ़ती है जब उनके पारंपरिक परिवार उन्हें एक-दूसरे से विवाहित मानते हैं।

सांड की आंख तुषार हीरानंदानी द्वारा निर्देशित और अनुराग कश्यप, रिलायंस एंटरटेनमेंट और निधि परमार द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय जीवनी ड्रामा फिल्म है। फिल्म में तापसी पन्नू, भूमि पेडनेकर और प्रकाश झा मुख्य भूमिकाओं में हैं, इसमें पवन चोपड़ा, विनीत कुमार सिंह और शाद रंधावा भी सहायक भूमिकाओं में हैं। यह शार्पशूटर चंद्रो और प्रकाशी तोमर के जीवन पर आधारित है। बागपत में 10 फरवरी 2019 को फिल्मांकन शुरू हुआ। कुछ हिस्सों को हस्तिनापुर और मवाना में फिल्माया गया था। यह 25 अक्टूबर 2019 को जारी किया गया था, जो दिवाली त्योहार के साथ मेल खाता है।

उजड़ा चमन अभिषेक पाठक द्वारा निर्देशित और पनामा स्टूडियो के बैनर तले कुमार मंगत पाठक और अभिषेक पाठक द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की कॉमेडी-ड्रामा है। सनी सिंह, मानवी गगरू, सौरभ शुक्ला, करिश्मा शर्मा और ऐश्वर्या सखुजा अभिनीत, यह आराध्या माहेश्वरी द्वारा निर्मित है। यह 2017 कन्नड़ फिल्म Ondu Motteya Kathe की एक आधिकारिक रीमेक है। इसे 1 नवंबर 2019 को भारत में रिलीज़ किया गया था। फिल्म एक 30 वर्षीय स्नातक की कहानी है, जो एक पत्नी की तलाश में है और उसे हमेशा के लिए ब्रह्मचारी रहने या उसे पाने की समय सीमा दी जाती है।

मलाल एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की रोमांस फिल्म है, जिसे मंगेश हाडवाले ने अपने हिंदी निर्देशन में लिखा और निर्देशित किया है। यह संजय लीला भंसाली, भूषण कुमार, महावीर जैन और कृष्ण कुमार द्वारा निर्मित है। 2004 की तमिल भाषा की फिल्म 7 जी रेनबो कॉलोनी, की रीमेक, यह अश्मा त्रिपाठी और शिवा मोर के बीच एक समकालीन प्रेम कहानी का अनुसरण करती है, जिसे डेब्यू करने वाले शर्मिन सहगल और मिज़ान जाफ़री ने निभाया है, जो विपरीत पृष्ठभूमि से हैं और मुंबई की एक चॉल में रहते हैं।

जबरिया जोड़ी एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन कॉमेडी फिल्म है जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा ने अभिनय किया है। कहानी बिहार में प्रचलित दूल्हे के अपहरण की परंपरा पर आधारित है। मल्होत्रा फिल्म में एक बिहारी ठग का किरदार निभा रहे हैंजो एकता कपूर, शोभा कपूर और शैलेश आर सिंह द्वारा सह-निर्मित है और प्रशांत सिंह द्वारा निर्देशित है। प्रधान फोटोग्राफी की शुरुआत 10 अगस्त 2018 को लखनऊ में हुई, और यह फिल्म भारत में 9 अगस्त 2019 को रिलीज़ हुई थी।

अर्जुन पटियाला रोहित जुगराज द्वारा निर्देशित एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन कॉमेडी फिल्म है। टी-सीरीज़ और मैडॉक फिल्म्स के तहत भूषण कुमार और दिनेश विजान द्वारा सह-निर्मित, इसमें दिलजीत दोसांझ, कृति सनोन और वरुण शर्मा शामिल हैं। कहानी एक नव नियुक्त पुलिस अधिकारी के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने शहर में अपराध और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की कोशिश करता है।

ठाकरे एक 2019 की भारतीय फिल्म है, जो अभिजीत पानसे द्वारा लिखित और निर्देशित है, मराठी और हिंदी में एक साथ बनाई गई है। फिल्म भारतीय राजनीतिक पार्टी शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे के जीवन का अनुसरण करती है। फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ठाकरे और अमृता राव ने उनकी पत्नी के रूप में अभिनय किया है। बाल ठाकरे के 93 वें जन्मदिन के ठीक बाद 25 जनवरी 2019 को रिलीज़ हुई फ़िल्म

बदला एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की रहस्य थ्रिलर फिल्म है जो सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित और अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू और अमृता सिंह द्वारा अभिनीत है। टोनी ल्यूक, मानव कौल और तनवीर गनी सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं। यह फिल्म रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और एज़ुर एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है और 2017 की स्पेनिश फिल्म द इनविजिबल गेस्ट का आधिकारिक रूपांतरण है। कहानी एक वकील और एक व्यवसायी के बीच एक साक्षात्कार का अनुसरण करती है, जिसमें बाद वाला जोर देकर कहता है कि उसे उसके प्रेमी की हत्या के लिए गलत तरीके से फंसाया जा रहा है।

कलंक अभिषेक वर्मन द्वारा निर्देशित और करण जौहर, साजिद नाडियाडवाला और फॉक्स स्टार स्टूडियोज द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की अवधि की ड्रामा फिल्म है। इसमें माधुरी दीक्षित, सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, संजय दत्त शामिल हैं। यह स्वतंत्रता पूर्व ब्रिटिश काल में 1945 का एक पीरियड ड्रामा है। फिल्म की प्रधान फोटोग्राफी अप्रैल 2018 में शुरू हुई और 17 अप्रैल 2019 को 5300 स्क्रीन्स पर दुनिया भर में रिलीज़ हुई, जिसने इसे 2019 की अब तक की सबसे बड़ी बॉलीवुड रिलीज़ बना दिया।

इस फिल्म की कहानी लाहौर से शुरू होती है। 1946: सत्या चौधरी को उनके डॉक्टर ने बताया कि उन्हें कैंसर है और जल्द ही उनकी मृत्यु हो जाएगी। वह राजपुताना क्षेत्र में अपने पैतृक गाँव वापस जाती है और अपने बचपन के परिचित रूप रूप से अपने पति देव चौधरी को एक उदार समाचार पत्र चलाने के लिए साहचर्य प्रदान करने का अनुरोध करती है। रूप इस शर्त पर सहमत होता है कि वह देव से शादी करेगी जिससे सत्या सहमत है। एक बार शादी हो जाने के बाद, देव ने रूप को बताया कि वह अभी भी सत्या से प्यार करता है और उनका रिश्ता केवल सौहार्दपूर्ण और प्रेमपूर्ण होगा। एक उदास रूप संगीत में एकांत लेता है, जिसे वह एक वेश्यालय, बहार बेगम के मैडम से सीखना शुरू करता है। वह अपने पति के घर में भी काम करना शुरू कर देती है, ताकि वह अपनी शिक्षा का उपयोग अपने लाभ के लिए कर सके। रूप, स्थानीयता की स्थिति के बारे में लिखने में रुचि व्यक्त करता है जिसमें वेश्यालय स्थित है, जिसके दौरान उसकी मुलाकात ज़फर नामक एक लोहार से होती है। इसके बाद की कहानी जानने के लिए फिल्म ही देखनी पड़ेगी।

इंडियाज मोस्ट वांटेड एक 2019 की भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है। जिसका निर्देशन राज कुमार गुप्ता ने किया है और इसमें अर्जुन कपूर ने अभिनय किया है। यह फिल्म एक गुप्त मिशन में एक आतंकवादी को ट्रैक करने और गोलियों की बौछार के बिना उसे गिरफ्तार करने के बारे में है। भारत का मोस्ट वांटेड अभियुक्त संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के आतंकवादी यासीन भटकल की गिरफ्तारी से प्रेरित है, जिसे अगस्त २०१३ में भारत-नेपाल सीमा के पास भारत का ओसामा बिन लादेन भी कहा गया था।

अनुच्छेद 15 गौरव सोलंकी और अनुभव सिन्हा द्वारा लिखित और सिन्हा द्वारा निर्देशित एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की अपराध ड्रामा फिल्म है। फिल्म का निर्माण सिन्हा ने बैनर ज़ी स्टूडियो और बनारस मीडिया वर्क्स के तहत किया था। इसमें आयुष्मान खुराना, नासर, मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, ईशा तलवार, सयानी गुप्ता, वीन हर्ष और सुम्बुल तौकीर शामिल हैं, और एक पुलिस जांच का अनुसरण करते हैं, जो एक छोटे से गांव से तीन किशोर लड़कियों के लापता होने के बाद शुरू होता है।

भारत भारतीय हिंदी-भाषा की ड्रामा फिल्म है, जो अली अब्बास जफर द्वारा लिखित और निर्देशित है। यह अतुल अग्निहोत्री, अलवीरा खान अग्निहोत्री, भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, निखिल नमित और सलमान खान द्वारा बैनर रील लाइफ प्रोडक्शंस, सलमान खान फिल्म्स और टी-सीरीज़ के तहत संयुक्त रूप से निर्मित है। फिल्म में सलमान खान, कैटरीना कैफ, तब्बू, सुनील ग्रोवर, दिशा पटानी और जैकी श्रॉफ हैं। यह एक आम आदमी के दृष्टिकोण से भारत के स्वतंत्रता के बाद के इतिहास का पता लगाता है, और 8 से 70 वर्ष की आयु तक उसके जीवन का अनुसरण करता है।

दे दे प्यार दे एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जो लव रंजन द्वारा लिखित और उनके निर्देशन में अकीव अली द्वारा निर्देशित है। इसका निर्माण भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, लव रंजन और अंकुर गर्ग ने अपने-अपने बैनर टी-सीरीज और लव फिल्म्स के तहत किया। इसमें अजय देवगन, तब्बू और रकुल प्रीत सिंह हैं। फिल्म आशीष का अनुसरण करती है, जो एक मध्यम आयु वर्ग के अनिवासी भारतीय तलाकशुदा है; वह एक ऐसी युवती आयशा से शादी करने का फैसला करता है, जो लगभग आधी उम्र की है। अराजकता तब होती है जब आयशा को उनके परिवार में पेश किया जाता है, जिसमें उनकी पूर्व पत्नी और बच्चे भी शामिल हैं।

दे दे प्यार दे के लिए प्री-प्रोडक्शन फरवरी 2017 में शुरू हुआ, जिसमें देवगन क्रू में शामिल होने वाले पहले कलाकार थे। प्रिंसिपल फोटोग्राफी 19 जनवरी 2018 को मुंबई में शुरू हुई। लंदन और कुल्लू मनाली सर्किट में फिल्मांकन के शेड्यूल के बाद, शूटिंग अगस्त 2018 में संपन्न हुई। फिल्म के साउंडट्रैक को अमाल मल्लिक, रोशाक कोहली, तनिष्क बागची, विपिन पटवा और मानिक मुसिक ने कुमर, कुनाल वर्मा, गैरी संधू, मल्ली डल्लो द्वारा लिखे गए गीतों के साथ बनाया था। और तनिष्क बागची, और टी-सीरीज़ के बैनर तले रिलीज़ हुई।

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 अरशद सईद द्वारा लिखित और पुनीत मल्होत्रा द्वारा निर्देशित एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की किशोर फिल्म है। यह करण जौहर, हीरो यश जौहर और अपूर्व मेहता द्वारा बैनर धर्मा प्रोडक्शंस के तहत निर्मित किया गया था, और फॉक्स स्टार स्टूडियो द्वारा वितरित किया गया था। 2012 की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर की अगली कड़ी में, इसमें टाइगर श्रॉफ, तारा सुतारिया और अनन्या पांडे हैं। फिल्म में रोहन, एक कॉलेज के छात्र का अनुसरण करता है, जो अपने बचपन की प्रेमिकाओं के साथ अपने रिश्ते को फिर से स्थापित करने के लिए एक बेहतर विश्वविद्यालय में जाता है। जब रोहन को जंग लग जाता है, तो वह अपने पुराने कॉलेज लौटता है और अपने पूर्व कॉलेज के खिलाफ इंटर कॉलेज कप में जीत के लिए अपनी नई टीम का नेतृत्व करने की कसम खाता है, जिससे वह स्टूडेंट ऑफ द ईयर बन जाता है।

द स्काई इज़ पिंक एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी फिल्म है। जो कि शोनाली बोस द्वारा निर्देशित है और सिद्धार्थ रॉय कपूर, रोनी स्क्रूवाला और प्रियंका चोपड़ा द्वारा सह-निर्मित आरएसवीपी मूवीज़, रॉय कपूर फिल्म्स और पर्पल पेबल पिक्चर्स के बैनर तले बनाई गई है। चोपड़ा, फरहान अख्तर, ज़ायरा वसीम और रोहित सुरेश सराफ अभिनीत, फिल्म ने बॉलीवुड से तीन साल के ब्रेक के बाद चोपड़ा की वापसी को चिह्नित किया।

ड्रीम गर्ल एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की कॉमेडी फिल्म है, जो राज शांडिल्य द्वारा निर्देशित और एकता कपूर और शोभा कपूर द्वारा उनके बैनर बालाजी मोशन पिक्चर्स के तहत सह-निर्मित है। फिल्म में, आयुष्मान खुराना एक क्रॉस-लिंग अभिनेता की भूमिका निभाते हैं, जिनकी महिला आवाज़ दूसरों से ध्यान हटाती है। नुसरत भरूचा, अन्नू कपूर, मनजोत सिंह, और विजय रज़ सहायक भूमिकाओं में हैं।

मेड इन चाइना 2019 की भारतीय हिंदी भाषा की कॉमेडी फिल्म है जिसका निर्देशन मिखिल मुसले ने किया है। मडॉक फिल्म्स के तहत दिनेश विजान द्वारा निर्मित, फिल्म में राजकुमार राव, मौनी रॉय, बोमन ईरानी और राव द्वारा अभिनीत एक गुजराती व्यवसायी की कहानी की खोज की गई है, जो अपनी व्यावसायिक संभावनाओं को बढ़ाने के लिए चीन जाता है। यह फिल्म परिंदा जोशी के उसी नाम के उपन्यास पर आधारित है।

ब्लैंक एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जो बेहजाद खंबाटा द्वारा लिखित और निर्देशित है। फिल्म में सनी देओल, करण कपाड़िया, करणवीर शर्मा और इशिता दत्ता हैं। यह संयुक्त रूप से श्रीकांत भासी, निशांत पिट्टी और चित्र, टोनी डिसूजा और विशाल राणा द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म एक आतंकवादी का पीछा करती है जो अपने हमवतन के साथ मुंबई पर बमबारी करने की योजना बनाता है। एक दुर्घटना के साथ मिलने के बाद, वह अपने मिशन की स्मृति खो देता है, लेकिन एक जांच अधिकारी इसके लिए अपना शब्द लेने से इनकार कर देता है, और उसे मुठभेड़ में मारने की योजना बनाता है।

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की पीरियड ड्रामा फिल्म है। इसे राधा कृष्ण जगरलामुदी और अभिनेत्री कंगना रनौत ने के० वी० विजयेंद्र प्रसाद की पटकथा और ज़ी स्टूडियो, कमल जैन और निशांत पिट्टी द्वारा निर्मित किया था। फ़िल्म में रणौत शीर्षक भूमिका में हैं।

छिछोरे निर्देशन नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित बायजित नाडियाडवाला द्वारा लिखित है। फिल्म में अनिरुद्ध “अननी” पाठक एक तलाकशुदा मध्यम आयु वर्ग का व्यक्ति है, जो अपने किशोर बेटे राघव, एक महत्वाकांक्षी इंजीनियर के साथ रहता है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले की उम्मीद में अपने जेईई परिणाम का इंतजार कर रहा है। परिणामों की पूर्व संध्या पर, अनिरुद्ध ने राघव को शैंपेन की एक बोतल उपहार में दी, जिसमें उन्होंने वादा किया कि वे अपनी सफलता का जश्न एक साथ मनाएंगे, इस बात से अनजान कि राघव दबाव में है। शैंपेन की बोतल राघव की चिंताओं को हवा देती है कि वह इसे नहीं बना सकता। अगले दिन राघव को पता चलता है कि वह वास्तव में अपनी परीक्षा में असफल हो गया है और, “हारे हुए” कहे जाने के डर से, वह बालकनी से कूद गया। अनिरुद्ध अस्पताल पहुंचता है जहां वह अपनी पूर्व पत्नी माया, राघव की मां को आराम देने की कोशिश करता है।

गली बॉय एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की संगीतमय ड्रामा फिल्म है, जो जोया अख्तर द्वारा निर्देशित और जोया अख्तर और रीमा कागती द्वारा लिखित है। यह फिल्म टाइगर बेबी फिल्म्स और एक्सेल एंटरटेनमेंट के प्रोडक्शन के बैनर तले रितेश सिधवानी, ज़ोया अख्तर और फरहान अख्तर द्वारा निर्मित है, जिसमें नास एक कार्यकारी निर्माता हैं। इसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट हैं, और सहायक भूमिकाओं में कल्कि कोचलिन, सिद्धांत चतुर्वेदी और विजय राज शामिल हैं। भारतीय स्ट्रीट रैपर्स डिवाइन और नाएज़ी के जीवन से प्रेरित, फिल्म मुंबई के धारावी मलिन बस्तियों से एक महत्वाकांक्षी सड़क रैपर के बारे में आने वाली कहानी है।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की सैन्य एक्शन फिल्म है। यह आदित्य धर का निर्देशन है, जिन्होंने फिल्म भी लिखी थी। इसमें विक्की कौशल, परेश रावल, मोहित रैना और यामी गौतम मुख्य भूमिकाओं में हैं।

मिशन मंगल एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जो जगन शक्ति द्वारा निर्देशित और केप ऑफ गुड फिल्म्स, होप प्रोडक्शंस, फॉक्स स्टार स्टूडियोज, अरुणा भाटिया और अनिल नायडू द्वारा निर्मित है। फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू, निथ्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी, शरमन जोशी, एच। जी। दत्तात्रेय, विक्रम गोखले, और सोनाक्षी सिन्हा जैसे कलाकारों की टुकड़ी है। यह फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों के जीवन पर आधारित है, जिसने भारत के पहले इंटरप्लैनेटरी अभियान, मार्स ऑर्बिटर मिशन में योगदान दिया था।

केसरी एक 2019 भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन-वार फिल्म है, जिसे अनुराग सिंह ने लिखा और निर्देशित किया है। यह संयुक्त रूप से करण जौहर, अरुणा भाटिया, हिरो यश जौहर, अपूर्व मेहता और सुनीर खेतरपाल द्वारा धर्मा प्रोडक्शंस, केप ऑफ गुड फिल्म्स, एज़्योर एंटरटेनमेंट और ज़ी स्टूडियो के बैनर तले निर्मित किया गया था। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ परिणीति चोपड़ा, मीर सरवर, वंश भारद्वाज, जसप्रीत सिंह, विवेक सैनी और विक्रम कोचर सहायक भूमिकाओं में हैं। यह सारागढ़ी की लड़ाई, ब्रिटिश भारतीय सेना के 36 वें सिखों के 21 सैनिकों और 1,000-1,500 अफरीदी और 1897 में ओरकजई पश्तून आदिवासियों के बीच लड़ाई की घटनाओं का अनुसरण करता है।

सुपर 30 फैंटम फिल्म का अंतिम निर्माण था। प्रधान फोटोग्राफी की शुरुआत फरवरी 2018 में हुई थी और फिल्म की शूटिंग बड़े पैमाने पर रामनगर किले और सांभर लेक टाउन में की गई थी, जिसे कोटा, राजस्थान में दिखाया गया था। सुपर 30 को नाटकीय रूप से 12 जुलाई 2019 को भारत में रिलीज़ किया गया और मिश्रित समीक्षा मिली, लेकिन कथानक और रोशन के प्रदर्शन के लिए कुछ प्रशंसा के साथ। दुनिया भर में 3 208.93 करोड़ (US $ 30 मिलियन) की कमाई के साथ, यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक बनकर उभरी। घरेलू नेट कलेक्शन के आधार पर, यह फिल्म भारत में of 146.95 करोड़ (यूएस $ 21 मिलियन) के जीवनकाल के नेट सकल के साथ उच्चतम भारत शुद्ध संग्रह के साथ हिंदी फिल्मों की सूची में शीर्ष 40 में शामिल है।

वार एक 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जो सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित और उनके बैनर यश राज फिल्म्स के तहत आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित है। इसमें रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ शामिल हैं, और एक भारतीय सैनिक का अनुसरण करता है, जो अपने पूर्व गुरु को खत्म करने के लिए सौंपा गया है।
प्रधान फ़ोटोग्राफ़ी सितंबर 2018 के दूसरे सप्ताह में शुरू हुई और मार्च 2019 में समाप्त हुई। शुरुआत में फाइटर्स शीर्षक से, जुलाई 2019 में आधिकारिक टीज़र जारी होने के बाद फिल्म का शीर्षक बदल दिया गया था। संगीत विशाल-शेखर द्वारा संगीतबद्ध किया गया था, जिसके बोल कुमर द्वारा लिखे गए थे। और YRF म्यूजिक के बैनर तले रिलीज़ हुई।

टोटल धमाल एक भारतीय 2019 की हिंदी भाषा की एडवेंचर कॉमेडी फिल्म है, जिसका सह-निर्माण और लेखन इंद्र कुमार ने किया है। धमाल फ्रैंचाइज़ की तीसरी किस्त, यह 2007 की फ़िल्म धमाल का रीबूट है, और 1963 की हॉलीवुड फ़िल्म इट्स ए मैड, मैड, मैड, मैड वर्ल्ड पर आधारित है। टोटल धमाल में अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, रितेश देशमुख, अरशद वारसी, जावेद जाफरी और ईशा गुप्ता सहित बड़े कलाकारों की टुकड़ी शामिल है। इसमें संजय मिश्रा, पितोबाश त्रिपाठी, बोमन ईरानी, जॉनी लीवर और मनोज पाहवा ने भी संक्षिप्त भूमिकाओं में काम किया है, जिसमें सोनाक्षी सिन्हा एक आइटम नंबर “मुंगडा” में दिखाई दे रही हैं।

तेजस पूनिया
श्री गंगानगर (राजस्थान)

Leave a Reply

Your email address will not be published.